Tuesday, April 27, 2010

बॉलीवुड का एक किंग


-पवित्रा भंडारी
कहते हैं समय हमेशा एक सा नहीं रहता । वक्त और परिस्थतियों के अनुसार समय करवट लेता हे। ऐसे में बात अगर फिल्म इंडस्ट्री की करें तो यह कथन सटीक लगता है।
पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड में शाहरुख खान, आमिर खान और सलमान खान का ही साम्राज्य बना रहा। इनकी सफलता की चकाचौंध में कई सफल अभिनेता पीछे छूटते चले गए। लेकिन इन खान बंधुओं के सल्तनत को पीछे छोड़ते हुए अक्षय कुमार आगे निकल गए । यह एक ऐसा कलाकार है जो आज बॉलीवुड में नंबर वन पर बना हुआ है।
अमृतसर के एक सामान्य से परिवार से ताल्लुक रखने वाले राजीव उर्फ अक्षय आज बॉलीवुड के महँगे कलाकारों की पंक्ति में अग्रिम सीट पर बैठे दिखाई दे रहे हैं। आज अक्षय की एक फिल्म की फीस 60-65 करोड़ तक पहुँच गई है। और हो भी क्यों ना? चाहे एक्शन हो या कामेडी सस्पेंस हो या इमोशनल ड्रामा, हर रोल में खुद को फिट करके अक्षय अपने दम पर फिल्म को सफलता के मुकाम तक पहुँचाते है।
सौगंध फिल्म से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत करने वाले अक्षय को भले ही शुरुआती दौर में सफलता न मिली हो, परंतु धीर-धीरे वे अपने आप को इस कदर मांजते रहे कि अब उनकी पहुँच बॉलीवुड के शहंशाह कहलाने वाले अमिताभ और बादशाह के रुप में पहचाने जाने वाले शाहरुख से भी आगे पहुँच गयी है।
दिल्ली में पले बढे अक्षय ने कभी सोचा नहीं था कि बड़ा होकर वह बॉलीवुड का किंग बन जाएगा । चाँदनी चौक की गलियों से होकर बॉलीवुड का किंग बनने तक का सफर आसान नहीं रहा। फिल्म जगत में कोई गॉडफादर न होने के कारण अक्षय को कई उतार-चढ़ाव भी देखने पड़े।
समय ने करवट बदली और 2000 में आए धडकन ,हेरा फेरी, और अजनबी ने अक्षय को दर्शकों के सामने रख दिया । अजनबी में उनके शानदार अभिनय को देखते हुए सर्वश्रेष्ठ खलनायक अवार्ड से सम्मानित किया गया ।
ट्विंकल खन्ना के साथ शादी के बंधन में बँध चुके अक्षय ने अपनी फिल्मी दुनिया के साथ पारिवारिक दुनिया में संतुलन बनाए रखा। यही कारण है कि आज ट्विंकल के लिए सपेर्टिव पति और आरव के लिए बेहतर पिता की भूमिका निभा रहे हैं। फिल्मों के अलावा विज्ञापनों में भी अक्षय ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वे लिवाइस के ब्रांड अम्बेसडर बने और थम्सअप के विज्ञापन में छाए रहे। इसके अलावा अक्षय ने खतरों के खिलाडी नामक रियलिटी शो में सफल एंकरिंग कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।बॉलीवुड़ में हिट मशीन की तरह लगातार हिट फिल्में देते रहे है,जिनमें गरम मसाला,वेलकम,नमस्ते लंदन,सिंह इज़ किंग,हे बेबी आदि शामिल हैं। इन फिल्मों की अपार सफलता के कारण बॉलीवुड़ का यह खिलाड़ी दर्शकों में खासा लोकप्रिय होता जा रहा है ओर अपने अभिनय के कारण किंग के रुप में स्थापित हो रहा है। केवल फिल्मों के हिट के कारण ही नहीं बल्कि अपने अफेयर्स के मामले में भी यह खिलाड़ी अव्वल रहा है फिर चाहे रवीना टंड़न हो या फिर प्रियंका चोपड़ा दोनों के साथ इनका नाम जोड़ा गया है।जो भी हो यह खिलाड़ी सफलता के चरम पर खड़ा होकर भी घमंड़ की धरती से कोसों दूर है ओर यही कारण है कि दर्शकों को इनकी फिल्मों का इंतजार रहता है।

No comments:

Post a Comment