Monday, April 19, 2010

3-जी - एक मुट्ठी में दुनिया

अन्नी अंकिता

आज हर दिन नये-नये तकनीकों की खोज की जा रही है। मनुष्य उन तकनीकों से जुड़कर स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा है। वाकई तकनीक की इस नयी क्रान्ति यानि 3-जी मोबाइल फोन सेवा लोगों की जीवन शैली और काम करने के तौर-तरीकों में बदलाव लाएगी। यह सोचना काफी दिलचस्प है कि 3-जी मोबाइल, संचार की दुनिया में कितनी रंगीन और मजेदार हो जाएगी।
अगर हम 3-जी मोबाइल सेवा का प्रयोग कर रहे है तो हम अपनी पत्नी से झूठ नही बोल पांएगे कि मैं आफिस की मीटिंग मे हुँ और मुझे आने में देर हो जाएगी, क्योकि 3-जी सेवा में न केवल चेहरा दिखायी देता है ब्लकि हमारे आस पास का दृश्य भी दिखाई देता है । इसकी सहायता से टेली मेडिसिन और सिटीजन जर्नलिज्म जैसे प्रयोगों को काफी प्रोत्साहन मिलेगा। यानि कोई भी व्यक्ति किसी भी घटना का लाइव विडियो रिकार्ड करके उसे अपलोड कर सकता है। इससे मीड़िया की ताकत बढ़ेगी और विकासशील खबरो की ओर मीड़िया का ध्यान बढ़ेगा ।
हमारे देश में इंटरनेट सभी जगहों पर उपलब्ध नही है पर दूर-दराज के इलाके जहाँ पहुँच पाना मुश्किल है वहाँ 3-जी मोबाइल सेवा की सहायता से न केवल दूर-दराज के इलाकों से जुड़ा जा सकेगा बल्कि शिक्षा के क्षेत्र में भी यह सेवा लाभदायक साबित होगी। छोटे शहरों तथा गाँवों में 3-जी सेवा के माध्यम से लोगों को शिक्षा के साथ जोड़ा जा सकेगा। कुल मिलाकर 3-जी सेवा लोगों को एक मुट्ठी में लाने का काम करेगी।

No comments:

Post a Comment