Monday, July 20, 2009

मशहूर अमेरिकी टीवी पत्रकार वॉल्टर क्रोनकाइट का निधन


मशहूर अमेरिकी टीवी पत्रकार वॉल्टर क्रोनकाइट का लम्बी बीमारी के बाद शुक्रवार को निधन हो गया. वे 92 साल के थे. उन्हे अमेरिका का सबसे विश्वसनीय न्यूज़ एंकर माना जाता था. लगभग 20 वर्षों तक वह सीबीएस न्यूज़ के न्यूज़ एंकर रहे. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वॉल्टर क्रोनकाइट के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि वॉल्टर क्रोनकाइट समाचारों की सच्चाई का दूसरा नाम थे.
लोग प्यार से उन्हें अंकल वॉल्टर भी बुलाते थे. अपना बुलेटिन ख़त्म करते हुए उनका चिरपरिचित वाक्य होता था, एंड दैट्स द वे इट इज़. यानी ऐसा ही होता आया है. ये उनकी पत्रकारिता का सूत्र वाक्य था. उनका कहना था कि इस वाक्य में पत्रकार का उच्चतम आदर्श निहित है.उनका कहना था कि जैसा देखा वैसा रिपोर्ट करो, नतीजों और विवाद की परवाह किए बगैर.
स्वर्गीय वॉल्टर क्रोनकाइट ने 1962 में सीबीएस समाचार में बतौर एंकर ज्वाइन किया था. कई महत्वपूर्ण मसलों पर उन्होंने शानदार ढंग से समाचार लोगों तक पहुँचाया. राष्ट्रपति जॉन ऍफ़ केनेडी की हत्या, क्यूबन मिसाईल संकट, वियतमान युद्घ, वाटरगेट कांड, अंतरिक्ष अभियान, इन्सान का चंद्रमा पर पहला कदम जैसे अनेक एतिहासिक लम्हों के बारें में समाचार उन्होने ही दिये थे. वॉल्टर क्रोनकाइट के बारे में कहा जाता है कि जब वह न्यूज़ एंकरिंग करते थे तो पूरा अमेरिका उन्हे सुनने के लिये थम जाता था. अमेरिका के पू्र्व राष्ट्रपति जॉन एफ़ कैनेडी की हत्या वाले दिन क्रोनकाइट की प्रस्तुति को टीवी पत्रकारिता के इतिहास की चुनिंदा सबसे विलक्षण और महान प्रस्तुतियों में गिना जाता है. 1981 में 65 वर्ष की आयु में वॉल्टर क्रोनकाइट ने सेवा निवृति ली लेकिन उसके बाद भी विशेष संवाददाता के रूप में काम करते रहे. यह एक संयोग है कि उनका निधन ऐसे समय हुआ है जब अमेरिका और वैज्ञानिक जगत चांद पर मानव के उतरने की 40 वीं सालगिरह मना रहा है. क्रोनकाइट उस समय सीबीएस टीवी चैनल के साथ जुड़े थे और उन्होंने उस ऐतिहासिक मिशन की शानदार कवरेज की थी.

No comments:

Post a Comment